Pustak Mahal Cartoonist Baniye (9773H)

Rs 120.00
Out of stock
SKU
GBKPUST3376
(MRP is inclusive of all taxes)
  • बच्चे ड्राईंग्स में बहुत रुचि रखते हैं। जिधर भी देखें बच्चों में चित्रकारी, कलाकारी और ड्राईंग्स के प्रति बढती रुचि देखी जा सकती है। वह कभी किसी की नकल या उसका कार्टून बनाकर तो कभी अपने ही शिक्षक का कार्टून बनाकर खुश हो जाया करते हैं।
  • आजकल स्कूलों में भी ड्राईंग्स क्लासिज को अनिवार्य कर दिया है। करोड़ों बच्चों की इस रुचि को ध्यान में रखकर ही यह पुस्तक तैयार की गई है। कार्टून-कला पर प्रकाशित यह प्रथम पुस्तक होगी जिसमें न केवल भावयुक्त कार्टून पात्रों को बनाने की विधि क्रमवार सचित्र समझाई गई है अपितु कार्टून के लिए विचार (आइडिया) कैसे उत्पन्न किया जाए व कौन-कौन सी चीजें नए विचारों को उत्पन्न करने में आधार तैयार करती हैं, को भी उदाहरण सहित सरल भाषा में समझाया गया है।
  • पुस्तक में कार्टून का अर्थ, प्रकार, कार्टूनिस्टों की प्रकृति, अच्छे कार्टून के लक्षण, किन विषयों पर कार्टून बनाने से बचना चाहिए साथ ही कार्टून का इतिहास, विभिन्न पात्रों की मुद्राएं, चेहरे के भाव, कैरिकेचर बनाने की विधि, कार्टून में कैप्शन लिखने व विशिष्ट पात्रों को दर्शाने पर भी प्रकाश डाला गया है। रामबाबू माथुर ने एम.ए. (राजनीति विज्ञान), बी.एड. एवं एम.एड. की उपाधियां हासिल की हैं। पिछले 40 वर्षों से देश की लगभग सभी प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में इनके 10 हजार से भी अधिक कार्टून्स एवं चित्र कथाएं प्रकाशित हो चुकी हैं।
  • बालहंस पत्रिका में नियमित 18 वर्षों तक लोकप्रिय चित्रकथा बिज्जू के रचनाकार माथुर की रचना एन.सी.ई.आर.टी. की पाठ्य पुस्तकों में भी प्रकाशित हो चुकी हैं। मा.शि. बोर्ड राजस्थान के लिए राजनीति विज्ञान विषय की पाठ्य पुस्तकों के सहलेखक के रूप में कार्य कर चुके रामबाबू माथुर के कार्टून्स अंतर्राष्ट्रीय कार्टून प्रदर्शनी में दो बार प्रदर्शित हुए। इनको हिन्दुस्तान टाइम्स द्वारा आयोजित कार्टून प्रतियोगिता में भी पुरस्कृत किया जा चुका है।
More Information
Product NamePustak Mahal Cartoonist Baniye (9773H)
ISBN / Product Code 9788122313376
Subject : School BooksArt, Craft & Fine Art
BindingPaperback
PublisherPustak Mahal
HSN Code4901
Company DetailsPublished by Pustak Mahal, Office No. J-3/16, Ansari Rd, Dariya Ganj, New Delhi, Delhi 110002. In case of any queries regarding products please call at 011 2327 2783.
0
Rating:
0% of 100
Write Your Own Review
You're reviewing:Pustak Mahal Cartoonist Baniye (9773H)
Your Rating
WhatsApp Chat WhatsApp Chat